Header Ads

Breaking News

Seventh House Predication For Marriage

ASTROLOGY PREDICATION ACCORDING TO 7th HOUSE


7th House Prediction
HOROSCOPE READING
Seventh House Predication  For Marriage
ऐसा कहा जाता है कि शादियां स्वर्ग में तय होती हैं। लेकिन कई मामलों में शादियां ज्योतिषियों के द्वारा कुंडली के मिलान के बाद तय की जाती हैं। जैसा कि विवाह के बंधन में बंधना किसी के भी जीवन की एक महत्वपूर्ण घटना  मानी जाती है, इसलिए शादी संस्था के साथ काफी आशाएं तथा चिंताएं जुड़ी होती हैं। और इसलिए किसी एक को यह तय करने के लिए होना चाहिए कि शादी दो संगत लोगों के बीच हो। इसके लिए ज्योतिषी को कुंडली के 7वें स्थान का अध्ययन करना चाहिए। अब इस बात की चर्चा करते हैं कि 12 राशि में जन्में विभिन्न जातकों के लिए विवाह लेकर आता है।
कुंडली के 7वें स्थान पर कौन सी राशि है यह जानने के लिए जातक के लग्नेश की जानकारी होनी जरुरी है।
उदाहरणस्वरुपः
उपरोक्त कुंडली में सिंह लग्नेश है, जो कुंडली के शीर्ष केन्द्र  5नंबर पर होने के कारण हुआ है। अब मान लिजिए कि यह आपकी कुंडली है, उस अंक की जांच कीजिए जो इससे ठीक विपरीत संख्या है। आप अंक 11 पाते हैं जो कुंभ राशि की प्रतिनिधि है। यह स्थान आपके विवाह तथा जीवनसाथी के लिए है। 7वें स्थान के माध्यम से आप अपने पति- पत्नी के विषय में जान सकते हैं कि – उसका स्वरुप, व्यवहार, चरित्र, साथी  के साथ आपकी अनुकूलता स्तर, एक या अधिक विवाह, रिश्ते और अन्य बहुत कुछ।
Seventh House Predication  For Marriage

नीचे सभी लग्नेश के साथ 7वें स्थान की राशि का उल्लेख है ( लग्नेश यानि आपके जन्म के समय पूर्वी क्षितिज पर उदय होने वाली राशि )।
क्रमलग्नेशस्वामी7वां स्थानस्वामी
1मेषमंगलतुलाशुक्र
2वृषभशुक्रवृश्चिकमंगल
3मिथुनबुधधनुवृहस्पति
4कर्कचंद्रमकरशनि
5सिंहसूर्यकुंभशनि
6कन्याबुधमीनवृहस्पति
7तुलाशुक्रमेषमंगल
8वृश्चिकमंगलवृषभशुक्र
9धनुवृहस्पतिमिथुनबुध
10मकरशनिकर्कचंद्र
11कुंभशनिसिंहसूर्य
12मीनवृहस्पतिकन्याबुध
उपर बताए गए उदाहरण में, यदि हम तालिका का अध्ययन करें तो हम देखते हैं कि सिंह लग्नेश का स्वामी सूर्य है तथा उसके साथी की राशी कुंभ है, जिसका स्वामी शनि है। अब, यदि आप यह जानना चाहते हैं कि  विवाह में आपके लिए क्या छिपा हुआ है जानने के लिए7वें स्थान पर कुंभ के परिणाम को पढ़ें।
Gun Milan For Marriage
Gun Milan For Marriage




Libra In Seventh House

यदि आपका लग्नेश मेष है, तो तुला राशि आपके 7वें स्थान पर होगा। यह राशि शुक्र  के द्वारा शासित होता है। जैसा कि यह राशि सुंदरता का प्रतिक है, आप सुंदर, संतुलित और शिक्षित साथी की उम्मीद करें। यदि शुक्र काफी मजबूत है तथा पूरी तरह से प्रभावित है तो आपका साथी दिखने में काफी सुंदर, सुसंस्कृत और मनोहर होगा। यदि ऐसा नहीं है तो विपरीत परिणाम भी हो सकता है।

 Scorpio In Seventh House

यदि वृश्चिक 7वें स्थान पर है तो आपके साथी तरीके से शिक्षित नहीं हो सकते हैं। उनमें सुसंस्कृता की कमी हो सकती है और संभवतः झगड़ालू हो सकते हैं। क्यों ?  क्योंकि मंगल इस राशि का स्वामी ग्रह है। मंगल आक्रामकता  तथा नेतृत्व के गुणों का प्रतिनिधित्व  करता है। वह शारीरिक संपर्कों का शौकिन होगा ,जैसा कि वृश्चिक प्राकृतिक रुप से 8वें स्थान पर काल पुरुष है, जो वैवाहिक आनंद प्रदान करता है।
Seventh House Predication  For Marriage

Sagittarius In Seventh House

यदि आपकी जन्म कुंडली के 7वें स्थान पर धनु होता है तो, आपका जीवनसाथी एक सम्माननीय  व्यक्तित्व  होगा, जैसा कि इस राशि पर वृहस्पति का आधिपत्य होता है। आपका जीवनसाथी  सुंदर होने के साथ  संभवतः उसकी लंबाई भी अच्छी होगी। वृहस्पति का प्रभाव उसे धार्मिक  भी बनाता है, जब तक वह उसके बुरे प्रभाव से ग्रसित ना हो। आपका जीवनसाथी आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा।

Capricorn In Seventh House

अगर आपकी कुंडली के 7वें स्थान पर मकर है तो आपके पास ऐसा जीवनसाथी होगा जो अपनी बाहरी दिखावे के  लिए विशेष ध्यान देगा। पत्नी के मामले में -  वह गहने, सुंदर कपड़े तथा प्रसाधन की शौकीन होगी। दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि वह हमेशा स्वयं को फैशन की नवीनतम  रुझान से अद्यतन रखने की कोशिश करेगी। आपका साथी ऐसा होगा जो, उसके / उसकी गरिमा को ठेस पहुंचाने वाले को आसानी से माफ नहीं करेगा। वे अंधविश्वासी, अनुशासित तथा आसानी से नाराज होने वाले होगें। क्यों ? क्योंकि उग्र ग्रह मंगल राशि को काफी आक्रामक बनाता है।

Aquarius In Seventh House

शनि के प्रभुत्व वाली राशि कुंभ, यदि आपकी कुंडली के 7वें स्थान पर आता है तो, आपको ऐसा जीवनसाथी  मिलेगा जो परंपराओं में विश्वास करने वाला, थोड़ा रुढ़िवादी और ऐसा जो बड़ों का सम्मान करता हो। कुंभ हवा राशि है, और वे बौद्धिक होते हैं। संभवतः वे बहुत ज्यादा सुंदर नहीं हों, लेकिन वे ईमानदार  होते हैं, यदि शुक्र ने उनको  प्रभावित नहीं किया हो। विवाह में उतार चढ़ाव हो सकता है क्योंकि आप सूर्य का प्रतिनिधित्व  करते हैं और आपके साथी शनि का प्रतिनिधित्व  करते हैं और जैसा कि आप जानते हैं कि शनि ग्रह सूर्य के प्रतिकूल है।

Pisces In Seventh House

यदि आपकी जन्म कुंडली में मीन 7वें स्थान पर है तो, आपके  पति / पत्नी धार्मिक, हंसमुख,निवर्तमान  व्यक्ति होगें  क्योंकि मुख्यतः यह राशि दिव्य ग्रह बृहस्पति के द्वारा शासित किया जाता है। और दूसरी बात यह है कि मीन मुख्यतः जल राशि है तथा पानी विस्तृत होना पसंद करता है तथा स्वतंत्र यात्रा करता है।  देखने में अच्छा होगा / होगी लेकिन रंग बहुत साफ नहीं होगा और तुम्हारे लिए  काफी भाग्यशाली साबित होगें।

Aries In Seventh House

7 वें स्थान पर मेष के साथ आप एक ऐसे साथी की उम्मीद कर सकते हैं जो थोड़ी सी क्रोधित करने वाली हरकत या बात पर भड़क जाए तथा जिद्दी हो। ऐसा मंगल,इस राशि के स्वामी, के स्वभाव के कारण है, जो यहां पूरी तरह से सपष्ट होता है। वो पूरी तरह से आप पर हावी रहेगी/रहेगा और अधिनता के किसी भी रुप को किसी भी तरह से स्वीकार नहीं करेगा / करेगी। फिर भी, वो अपने जन्मजात तथा स्वाभाविक नेतृत्व गुण के कारण परिस्थितियों तथा घर के लोगों को संभालने के लिए सही व्यक्ति है।

Taurus In Seventh House

यदि आपकी कुंडली के 7वें स्थान में वृषभ है तो इसकी काफी संभावना है कि आपको काफी खुबसूरत साथी मिलेगा।  वो अच्छे कद काठी और सुविधाओं  को पसंद  करने वाला / वाली होने के साथ बुद्धिमान  भी होगा।  वो परिष्कृत स्वाद  वाला /वाली होगा /होगी तथा अच्छे भोजन का शौकिन होगा /होगी। आप उनको एक अच्छे  रसोइया होने की उम्मीद कर सकते हैं। क्यों ? क्योंकि शुक्र इस राशि पर राज करता है तथा यह राशि लोगों के मानव शरीर के चेहरे पर राज करता है। एक मजबूत शुक्र, का मतलब आपके जीवनसाथी  में काफी सकारात्मक  विशेषताएं हो सकती हैं।

Gemini In Seventh House

7 वें घर में मिथुन राशि के साथ, आप अपने जीवनसाथी  के रुप में एक राजनयिक, बुद्धिमान तथा चिकनी चुपड़ी बातें करने वाला /वाली की कल्पना कर सकते हैं। वो स्वाभाविक रुप से खातों का काम कर सकता /सकती है तथा घर की आमदनी तथा खर्चे की देखभाल करने में पूरी सक्षम है । क्यों ? क्योंकि बुध इस राशि का स्वामी है तथा बुध विश्लेषणात्मकता  तथा  बोद्धिक मामलों  का ग्रह है। यह वाणिज्यिक  मामलों से भी संबंधित है। उसे किताब पढ़नी अच्छी लगती है तथा टेलिविजन में समाचार देखना पसंद है।

Cancer In Seventh House

आपकी जन्म कुंडली के 7वें घर में कर्क होने से, आप एक बहुत ही खूबसूरत जीवनसाथी  की आशा रख सकते हैं, विशेषकर तब जब आपकी कुंडली में चंद्रमा काफी मजबूत  स्थिति में हो। वो लंबी, प्यारी बातें करने वाली तथा काफी भावुक हो सकती है। क्यों ? क्योंकि इस राशि को चंद्र द्वारा शासित किया जाता है और चंद्र भावना तथा दिमाग को आंखों के पानी से जोड़ता है। वह आर्थिक सुरक्षा के  साथ सहज हो सकता / सकती है । और क्रूरता के किसी भी रुप में साथ नहीं देगा /देगी।

Leo In Seventh House

यदि सिंह आपकी जन्म कुंडली के 7वें घर में उजागर होता है तो बेहतर है कि आप अपने जीवनसाथी  के सभी प्रकार के सनकीपना के साथ  मेल बिठाने के लिए तैयार रहें। क्यों ? क्योंकि आप शनि का प्रतिनिधित्व  करते हैं तथा वह सूर्य का। और ये दोनों ग्रह आकाशीय परिवार के सबसे खराब दुश्मन हैं। वो राजसी व्यक्तित्व वाला / वाली होगा / होगी और शाही लोग गलतियों को बर्दाश्त नहीं कर सकते । यदि आप कोई गलती करते हैं तो कोई भी मुद्दा सीमा से परे जा सकता है। लेकिन वह काफी उदार है और आपको काफी प्यार करेगा / करेगी यदि आप उसके प्रति वफादार हों।

Virgo In Seventh House

यदि कन्या आपकी जन्म कुंडली के 7वें स्थान पर है तो आपको ऐसा जीवनसाथी  मिलेगा जो आपके लिए आर्थिक रुप से काफी भाग्यशाली साबित होगा।  बुध के प्रभाव के कारण व्यवहार कुशल (चतुर) तथा नवप्रवर्तनकारी  होगी /होगा और निश्चित रुप से सुंदर तथा बुद्धिमान भी। ऐसी स्थिति में जो पत्नी होती है वह साज सज्जा को पसंद करती है तथा सदैव सक्रिय रहती है। उसका संभवतः धन के प्रति एक स्नेह होगा तथा एक वफादार साथी साबित  होगी, जो तनाव और अशांति के समय आपके घाव पर मरहम लगाएगी।

सतर्कता की टिप्पणी
तकनीकी तौर पर उपर के मापदंड़ो के आधार पर अपने पति या पत्नी के संबंध में कोई भी राय बनाने की आवश्यकता  नहीं है। परिणाम बदल सकता है,  जो 7वें स्थान पर स्थित  ग्रह , 7वें घर के स्वामी की ताकत  और स्थिति , 7वें स्थान के द्वारा स्वीकार की जाने वाली पहलुओं तथा साथ ही 7वें स्थान के स्वामी  के आधार  पर होता है।
निष्कर्ष – हमने एक इंसान के बुनियादी व्यक्तित्व लक्षण को ईमानदारी पूर्वक इंगित करने की कोशिश की है। हम दोहराना चाहते हैं कि जीवनसाथी  को चुनने के लिए यह एकमात्र निर्णायक तथ्य नहीं है , हां लेकिन यह एक उपकरण अवश्य है ,यदि इसे समय से पालन किया जाए। यह आपको सही जीवनसाथी  को चुनने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा , यदि कोई विवाहित  है  तथा ज्योतिष मार्गदर्शन का सहारा लेता है, तो साथी एक दूसरे को बेहतर ढ़ंग से समझ सकते हैं तथा जीवन को अधिक सुविधाजनक  व सुखद बना  सकते हैं। ज्योतिषियों  द्वारा आपकी कुंडली की गहरी और विशेषलात्मक  अध्ययन करने के बाद दिए गए मार्गदर्शन तथा उपचारात्मक उपाय आपके जीवन के लिए एक वरदान साबित  हो सकता है।

How do you find This article Please share your Views. give your valuable comments.

Note :  Phone consultancy service available . If you have any problem and need exact solution then please contact us.

Astrologer Peeyush Vashisth ( Gold Medalist )
                     (Shastri, Acharya, M phil., Phd.)

  • Marriage & Career Specialist
 अपनी सभी समस्याओ का सही और सटीक समाधान जानने या जन्मपत्रिका का सम्पूर्ण विश्लेषण करवाने के लिए अभी फ़ोन करे  :
    Call us   +91 9829412361

www.astrostores.com
www.peeyushvashisth.com
www.astroprediction.com

ASTROLOGER PEEYUSH VASHISTH

9829412361

No comments

Thanks for your valuable comments.
To know more about astrology or to read more articles you may visit our another website: We also provide online astrology consultancy service .+91 9829412361

Admin